आपने SEO इंडस्ट्री में स्ट्रक्चर्ड डाटा काफी बार सुना होगा। ये आर्टिकल स्ट्रक्चर्ड डाटा होता क्या है इस टॉपिक के ऊपर होगा।
स्ट्रक्चर्ड डाटा एक प्रकार के मार्क अप्स होते है जिसको यूज़ करके आप सर्च इंजिन्स को अपनी साइट अच्छेसे समझा सकते है. वेबसाइट की इनफार्मेशन को स्कीमा मार्क आपस में ऑर्गनिज़ करना मतलब स्ट्रक्चर्ड डाटा.
गूगल, yahoo और bing ने 2011 में मिलकर स्कीमा के स्टैंडर्ड formats बनाये थे. इन सर्च इंजिन्स ने मिलकर वेबमास्टर्स केलिए डॉक्यूमेंटेशन बनाया है, जो की इन सर्च इंजिन्स को आपके वेबसाइट के बारेमे अधिक जानकारी देता है.
स्ट्रक्चर्ड डाटा आपको रिच स्निपेट्स पानी केलिए भी मदत करता है. वेबसाइट पे मौजूद इनफार्मेशन को आप स्कीमा मार्क अप्स apply करके सर्च रिजल्ट्स में रिच रिजल्ट्स पा सकते है.
स्ट्रक्चर्ड डाटा और रिच स्निपेट्स
गूगल आपके स्ट्रक्चर्ड मार्कअप्स को प्रोसेस करके उनको रिच रिजल्ट्स में दिखता है. मान लीजिये की आपका पेज किसी कुकिंग रेसिपी के बारेमे है. और यदि आप रेसिपी से जुडी हुई जानकारी को स्कीमा मार्क अप्स यूज़ करते है, तो आपका पेज सर्च रिजल्ट्स में कुछ इस तरह दिखेगा।
यहाँपे आपको रिच रिजल्ट मिल रहा ह क्यों की आपने संभंधित जानकारी को स्टैण्डर्ड फॉर्मेट का स्ट्रक्चर्ड डाटा लगाया हुआ है. कुकिंग में लगने वाला समय 1 hr 30 min, calories 512, reviews और रेटिंग्स के इनफार्मेशन को आपने स्कीमा मार्क अप्स apply किये हे, इसलिए आपके पेज का रिच रिजल्ट गूगल पे दिख रहा है.
ये वाला एक्साम्प्ल मेने गूगल के डॉक्यूमेंटेशन से लिया है. निचे JSON-LD के स्क्रिप्ट से रेसिपी की जानकारी को स्कीमा में wrap किया गया है.

स्ट्रक्चर्ड डाटा कितने तरीके से इम्प्लीमेंट किया जा सकता है?
आप JSON-LD, microdata और RDFa का उपयोग करके स्कीमा इम्प्लीमेंट कर सकते है. निचे तीन्हो प्रकार में person name ‘ऐलिस’ इस चीज़ को Microdata, RDFa, JSON-LD में wrap किया गया है.

कितने प्रकार के साइट्स गूगल स्ट्रक्चर्ड डाटा रिच रिजल्ट केलिए सपोर्ट करता है?
अगर आपकी साइट निचे दिए हुए केटेगरी में आती है, तो वो गूगल में रिच स्निपेट पा सकती है.
- Article
- Local business
- Music
- Recipe
- Critic review
- Video
- TV & Movie
- Product
- Event
स्ट्रक्चर्ड डाटा के बारेमे अधिक जानकारी केलिए आप कमैंट्स में आपका सवाल पूछ सकते है.
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