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मेटा टैग्स क्या होते है? SEO के लिए उसको कैसे इस्तेमाल करे?

September 22, 2019 by Abhijeet Dingre Leave a Comment

HTML में मेटा टैग्स क्या होते है? meta tags SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? चलिए जानते है.

HTML में मेटा टैग्स क्या होते है मेटा टैग्स SEO

Meta tags आपको वेबपेज पे दिखाई नहीं देंगे, पर ये क्रॉलर और user के लिए बहुत मायने रखता है. Search Results में आपके meta tags दिखाई देते है. उसके साथ साथ ही मेटा टैग्स SEO के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होते है.

Crawler को meta tags के जरिये पेज के बारे मे important जानकारी मिलती है. और उसके जरिये Crawler को एक idea हो जाता है की ये पेज किस बारे मे है.

तभी तो आपका मेटा डेटा relevant रखना चाहिए।

साथ ही साथ अगर आपके search result snippet में अच्छा meta data हो, तो user आपके search result पे क्लिक करने के chances बढ़ जाते है.

Contents hide
  • 1 Meta tags क्या होते है?
  • 2 <title> tag
    • 2.1 <title> टैग का SEO में महत्व क्या है?
      • 2.1.1 पेज की Relevancy
      • 2.1.2 Web Browsers
      • 2.1.3 ऑन पेज SEO में अच्छा टायटल टैग फ़ायदेमंद
  • 3 Meta Description
    • 3.1 Meta description के SEO में फायदे क्या है?
      • 3.1.1 CTR (click-through-rate) में बढ़ोतरी
      • 3.1.2 Meta description आप advertisement की तरह इस्तेमाल कर सकते हो
  • 4 Meta Robots Directives
    • 4.1 Meta Robots Tag
      • 4.1.1 Meta Robots के कौन कौन से attributes होते है?
    • 4.2 X-Robots Tag
  • 5 Meta keywords टैग

Meta tags क्या होते है?

Meta tags आपके पेज के <head > section में मौजूद HTML tags होते है. जो की सिर्फ search results के snippet में और क्रॉलर को दिखाई देते है. आपको वो tags पेज के ऊपर दिखाई नहीं देंगे, जीन लोगो को मालूम है meta tags कहा से देखते है वो लोग बेशक उसे देख पाएंगे।

पेज के Source Code में आप मेटा टैग्स देख सकते है. मेटा टैग्स search results में आपके पेज का snippet बनाने में मदद करता है. 

मेटा टैग्स में मुख्य तौर पर मेटा टाइटल(इसको आप browser tab में भी देख सकते है), meta description, meta keywords, meta robots directives ऐसे tags शामिल होते है.

में एक एक करके सब tags आपको नीचे समझाता हु.

<title> tag

मेटा टाइटल टैग आपके पेज का title होता है. मेटा टाइटल को आप ब्राउज़र के एड्रेस बार के ऊपर window tab में भी देख सकते हो. <title> टैग का कोड आप <head> सेक्शन में ऐसे लिख सकते हो.


<head>

  <title>SEO क्या है? SEO के प्रकार और SEO कैसे काम करता है?</title>

</head>

ऐसा title tag गूगल पे कुछ इस तरह दिखेगा।

meta title kya hota hai

टाइटल टैग को आप 50–60 characters के बीच मे रख सकते हो, क्युकी आपके सर्च रिजल्ट snippet में Google 600 pixels तक दिखा सकता है.

<title> टैग का SEO में महत्व क्या है?

पेज की Relevancy

टाइटल टैग में आप सर्च इंजन को आपका पेज  किस टॉपिक के बारे मे है ये बता सकते हो. आपके मुख्य keywords अगर आपने आपके title टैग में शामिल किये तो सर्च इंजन को आपका पेज किस बारेमे है ये समझ में आएगा। साथ ही साथ user जो keyword सर्च कर रहा है, वो भी आपके title को पढ़ेगा। सबसे relevant टाइटल रखा तो यूजर आपके वेबपेज पर क्लिक करनेकी सम्भावना बढ़ जाती है.

ऊपर वाली इमेज का उदाहरण:- मेरा https://www.technicalseo.in/seo-kya-hai.html ये वाला आर्टिकल “seo क्या है” इस बारे मे है, तो मेने उसका टाइटल भी उससे संबंधित ही रखा है.

Web Browsers

टाइटल टैग आपके ब्राउज़र के ब्राउज़र टॅब में भी दीखता है. अगर यूजर ने अलग अलग tabs उसके ब्राउज़र में ओपन करके रखे है, तोह user browser tab में लिखे हुए titles को पढ़ के tabs आसानी से बदल सकता है. इसमें अगर आप title tag के starting में ही आपका जरुरी कीवर्ड रखते हो तो user को भी बहुत आसानी से समझ आएगा की आपके पेज वाला ब्राउज़र window tab किस बारेमे है. ये user को आपके साइट पे से exit होने से बचा सकता है. जो की आपके bounce rate को कम करने मे मदद करेगा।

meta title in browser tab

ऑन पेज SEO में अच्छा टायटल टैग फ़ायदेमंद

अपने पेज का title पेज के टॉपिक के अनुसार रखना ऑन पेज SEO में कही फ़ायदेमंद होता है. आप title टैग में अपने पेज का important term/keyword  रख सकते हो.

Meta Description

Meta description का उपयोग करके आप अपने वेब पेज का एक summary यूज़र/क्रॉलर को दे सकते हो. Meta description में आप कम शब्दों में आपके आर्टिकल के बारे मे 160* characters लिख सकते हो. जो की Search Results में आपके snippet में दिखेगा।

meta description kya hai

Meta description टैग का कोड ऐसा होता है.

<head> <meta name=”description” content=”इधर आप मेटा description लिख सकते हो .”> </head>

Meta description के SEO में फायदे क्या है?

CTR (click-through-rate) में बढ़ोतरी

एक अच्छा meta description लिखने से आप visitor को आपके साइट पे क्लिक करने से पहले ही attract कर सकते हो. बाकियो से अच्छा meta description अगर आपका हो, तो user Search results से आपके पेज पर click करनेकी सम्भावना बढ़ जाती है.

अच्छा CTR आर्गेनिक रैंकिंग्स बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

Meta description आप advertisement की तरह इस्तेमाल कर सकते हो

meta डिस्क्रिप्शन को आप आपके पेज की ad समझकर लिख सकते हो. जैसेकि आपके पेज पे कोनसा कंटेंट है, या फिर आपने आपके पेज पे कोनसे चीजों का जवाब दिया है. जरूरी कीवर्ड्स को आप आपके मेटा डिस्क्रिप्शन में रखने से भी user को आपका पेज रिलेवेंट लग सकता है. और यूजर आपके पेज पे क्लिक करने के चान्सेस बढ़ जाते है.

Meta Robots Directives

Robots Meta Directives टैग क्रॉलर को पेज के क्रॉलिंग के बारे मे जानकारी देते है. Meta Robots Directives के २ प्रकार होते है.

  • Meta robots tag
  • X-robots-tag

Meta Robots Tag

 मेटा रोबोट्स केलिए आप HTML का इस्तेमाल कर सकते हो. Meta Robots से आप क्रॉलर को बता सकते हो की आपका कोई स्पेसिफिक पेज क्रॉल और इंडेक्स करना है या नहीं।

उदाहरण के लिए, अगर मुझे अपना Privacy Policy पेज गूगल पे Index नहीं करना तो में उसके लिए कुछ इस तरह का मेटा रोबोट्स टैग इस्तेमाल करूँगा।

<meta name=”robots” content=”NOINDEX , NOFOLLOW” />

आप पेज के हिसाब से मेटा रोबोट्स को चेंज कर सकते हो. ऊपर के उदाहरण में मेने मेरे मेटा रोबोट्स noindex, nofollow पे रखे है. इसका मतलब में अपना पेज गूगल पे INDEX करवाना नहीं चाहता, और नहीं उस पे कोई लिंक्स पर क्रॉलर को आगे भेजना चाहता हु.

Meta Robots के कौन कौन से attributes होते है?

  • index – पेज को इंडेक्स करने की मंज़ूरी देनी है तो index एट्रिब्यूट का इस्तेमाल कर सकते है.
  • follow – क्रॉलिंग केलिए पेज पर मौजूद हर एक लिंक फॉलो करे.
  • noindex – पेज को इंडेक्स होने से रोकना है.
  • nofollow – क्रॉलिंग के लिए, इस पेज पर कोई भी लिंक फ़ॉलो न करें.
  • nosnippet – Search results में टेक्स्ट snippet या वीडियो की झलक दिखाने से रोके. अगर possible है , तो वीडियो के लिए एक स्टैटिक इमेज दिखाई जाएगी. Example: <meta name=”robots” content=”nosnippet”>
  • noarchive – Search Results में किसी पेज के लिए cache में स्टोर हुआ लिंक ना दिखाए.
  • unavailable_after:[date] – आपको किसी समय और तारीख तय करने देता है, जब आप पेज को क्रॉल और इंडेक्स करना बंद करना चाहते हैं.
  • noimageindex – ‘Google इमेज’ के Search Results  में किसी इमेज के लिए पेज को उस पेज के तौर पर न दिखाएं जिस पर यह यूआरएल मिला है.
  • none – noindex, nofollow की तरह काम करता है.
  • all – [Default] “index, follow” के बराबर है.
  • “max-snippet:[number] ”- ये एक नया मेटा टैग है, इससे आप सर्च रिजल्ट में आपके पेज के स्निपेट की maximum text length सेट कर सकते हो.
  • “max-video-preview:[number]” – इस मेटा टैग से आप आपके एनिमेटेड वीडियो के preview का कितना duration होना चाहिए, ये सेट कर सकते हो.
  • “max-image-preview:[setting]” – ये मेटा टैग इमेज केलिए इस्तेमाल  होता है. प्रीव्यू में आप इमेज की साइज तय कर सकते हो.

X-Robots Tag

ये टैग Meta Robots की तरह ही काम करता है. पर X-Robots टैग आप HTML से implement नही कर सकते. आपको ये टैग्स HTTP header response में सेट करने पड़ेंगे. 

HTTP header response का सैंपल:-

HTTP/1.1 200 OK

Date: Tue, 25 May 2010 21:42:43 GMT

X-Robots-Tag: noindex

Meta keywords टैग

गूगल मेटा कीवर्ड्स टैग को रैंकिंग फैक्टर नहीं मानता. तो में बोहोत कम शब्दों में आपको इसके बारे मे बताऊंगा.मेटा कीवर्ड्स टैग से organic rankings में फायदा नहीं मिलेगा. ये टैग आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए use कर सकते हो. जैसेकि आपने बोहोत पहले कोई पेज पब्लिश किया था, और कुछ समय बाद आप उस पेज को वापस अपडेट करना चाहते हो, तो meta keywords टैग देखके आप समझ जाओगे की पिछली बार आपने कोनसे कीवर्ड्स टारगेट किये थे. या फिर आपके पेज पर किससे संबंधित कंटेंट है.

आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो उसे कमेंट सेक्शन में पूछना मत भूलिए.

Filed Under: Beginners guide Tagged With: मेटा टैग्स SEO, मेटा टैग्स क्या है

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